ऐसे बनते है रुके हुए काम

नमस्कार दोस्तों,
हम सभी लोग बहुत सारे काम करना चाहते हैं लेकिन वह काम जब हमें याद आते हैं तब हम उन्हें करने की स्थिति में नहीं होते क्योंकि हम उस वक्त कोई दूसरा काम कर रहे होते हैं या फिर वह काम हमारी पहुंच से दूर होता है ऐसे में उस काम को हम बाद के लिए टाल देते हैं लेकिन बाद में वह काम हम भूल जाते हैं । ऐसे दिन भर में कई काम है और अगर एक लिस्ट बनाई जाए तब हमें समझ में आएगा कि हम कितने काम कर सकते थे जो हमने अभी तक नहीं किए हैं ।
वास्तव में हम सभी की कार्य करने की क्षमता अलग-अलग होती है तथा कामों को निपटाने की या उन्हें करने की प्राथमिकता भी अलग-अलग होती है। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो किसी भी काम की शुरुआत में उसे बड़े ही जज्बे के साथ और जुनून के साथ करने की ठान लेते हैं और उसको पूरा करने का दृढ़ निश्चय करते हैं लेकिन धीरे-धीरे आप उसे टालने लगते हैं और अंत में आप उसे छोड़ देते है और भूल जाते हैं ।
हमारी ऐसी ही आदतों से कई बार हम बड़ी मुसीबतों में आ जाते हैं ।
हम उस क्षण बहुत पछताते हैं । और अपने आप को बहुत कोसते हैं।

 तो क्या करें फिर - 

1.  सबसे पहले तो हम अपने आप को इस बात के लिए तैयार कर लें कि हम अपने आप से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखेंगे ! बहुत ज्यादा उम्मीद का मतलब हम अपने आप से उतनी ही उम्मीद रखेंगे जितना कि प्रैक्टिकली हम एक दिन में जितने काम को कर सकते हैं ।



2. रोज रात को सोने से पहले या फिर सुबह उठने के बाद हम एक टू डू लिस्ट बनाएंगे या दिन भर में कितने काम करने हैं उसका लेखा-जोखा तैयार करेंगे ।

3. याद रहे लिस्ट बनाने का मतलब कोई किराने के सामान की लिस्ट नहीं बनाना है जो बनती ही चली जाए, हमें उस पर्टिकुलर दिन में सिर्फ गिनती के काम की लिस्ट बनानी है जो वास्तव में हम इंटरेस्ट के साथ कर पाएंगे ।

4. अगर कोई काम बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट है और काफी बड़ा काम है तो आप पूरे दिन भर में सिर्फ उसी काम को ही कर सकते हैं ।

5. आप मोबाइल में उस काम को करने का समय तय कर सकते हैं रिमाइंडर डाल सकते हैं या अलार्म डाल सकते हैं ताकि आपको याद हो जाए कि मुझे यह काम कितने बजे शुरू करना है या फिर इतने बजे तक यह काम कंप्लीट हो जाना चाहिए ।

6. और एक बात हमेशा ध्यान में रखना दोस्तों, "काम करने से होता है सोचने या लिस्ट बनाने से नहीं" तो यह बात आपके भेजे में बार-बार चलती रहनी चाहिए कि -
काम करने से होता है 
काम करने से होता है 
काम करने से होता है

7. अगर आपको किसी एक दिन में कुछ छोटे-छोटे काम करने हैं तो पांच छह कामों की लिस्ट बना लीजिए और उन्हें सिक्वेंस दीजिए, एक क्रम दीजिए । क्रमवार जब आप किसी काम को करेंगे तो आपके पास उस काम को करने के लिए कुछ छोटे-छोटे उद्देश्य रहेंगे जिससे वह काम आसान हो जाएगा ।

8. दो-तीन काम करने के बाद आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस आएगा और फिर उस कॉन्फिडेंस के साथ आप दूसरे काम भी बड़ी ही आसानी से कर लेंगे ।

9. अगर आप बहुत सारी चीजों के लिए समय नहीं निकाल सकते तो आप बहुत सारी चीजों में उलझिये भी मत । 

10.  पॉइंट 6 को हमेशा याद रखें । 

उम्मीद करता हूं यह सारे ही पॉइंट आप सभी के लिए लाभदायक साबित होंगे । अगर यह तरीका काम कर जाए तो मुझे कमेंट में जरूर बताना मैं आपका इंतजार करूंगा ।

जय हिन्द दोस्तों ।

- राजेन्द्र सिंह नागर 

Comments

Popular posts from this blog